Katni News: कटनी में ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद, कलेक्टर से लिपट रो पड़ा किसान


Hailstorm in Katni,ओलावृष्टि व बारिश से फसलों के नुकसान का आंकलन करने के लिए कलेक्टर अवि प्रसाद ने सुबह से ही सभी एसडीएम व तहसीलदारों को खेतों में पहुंचकर जांच करने के निर्देश दिए

By Neeraj Pandey

Publish Date: Tue, 13 Feb 2024 10:32 PM (IST)

Updated Date: Tue, 13 Feb 2024 10:32 PM (IST)

Katni News: कटनी में ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद, कलेक्टर से लिपट रो पड़ा किसान
खेतों के मुआयने के समय कलेक्टर से लिपट रो पड़ा किसान

HighLights

  1. शहर सहित बहोरीबंद क्षेत्र के गांवों में बारिश के साथ गिरे ओले, फसलों काे नुकसान
  2. कलेक्टर सहित एसडीएम, तहसीलदार व अमला खेतों में पहुंचा
  3. खेतों के मुआयने के समय कलेक्टर से लिपट रो पड़ा किसान

नईदुनिया प्रतिनिधि, कटनी/बहोरीबंद। अचानक से बदले मौसम के बीच जमकर हुई ओलावृष्टि ने सुबह चार बजे लोगों को जगा दिया। किसानों की नींद भी फसलों के नुकसान की आशंका से उड़ गई। सबेरा होते ही जहां किसान खेतों में नुकसान देखने पहुंचे तो वहीं राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी किसानों के नुकसान का आंकलन करने पहुंचे। बहोरीबंद क्षेत्र में जब कलेक्टर अवि प्रसाद जुझारी गांव पहुंचे तो तीन एकड़ की खराब फसल से चिंतित एक किसान मथुरा यादव अपने आंसू नहीं रोक पाया। कलेक्टर ने उसे गले लगाया और आश्वासन दिया कि नुकसान का आंकलन कराया जाएगा व प्रशासन पूरी मदद करेगा।

जिले में पिछले दो दिन से मौसम में बदलाव के साथ बादलों ने डेरा डाल रखा था। मंगलवार की सुबह चार बजे अचानक से मौसम बदला और हवाओं के साथ शहर सहित जिले में बहोरीबंद, विजयराघवगढ़ व अन्य क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई। कुछ ही देर में चने से लेकर बेर तक के आकार ओलों की बारिश शुरू हो गई। 10 से 15 मिनट तक हुई आेलावृष्टि से शहर से लेकर गांव तक की सड़कों व खेतोें में बर्फ की चादर फैल गई। ओले गिरने की तेज आवाज के चलते जहां शहर के लोग जाग उठे तो वहीं फसलों में नुकसान की आशंका से किसानों की नींद भी उड़ गई।

शहर में ओलों का आकार बड़ा

शहरी क्षेत्र में तेज बारिश के साथ गिरे ओलों का आकार चने से लेकर छोटे आंवले के बराबर तक रहा। 10 से 15 मिनट गिरे ओले सड़कों और लोगों के छतों में बिछ गए। टीन शेड और छतों में गिरे बड़े बड़े ओलों की आवाज से लोग जाग उठे। कई स्थानों पर घरों के सामने खड़ी कारों के शीशे चटक गए तो पेड़ों के पत्ते ओलों की बारिश से झड़ गए और सुबह पूरे शहर में पेड़ों से गिरे पत्ते फैले रहे।

दूसरी ओर शहर में बारिश के साथ ओले गिरने से कई क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई। सुबह से बिजली विभाग का अमला सुधार कार्य करने सक्रिय रहा तो कई स्थानों पर दोपहर बाद तक आपूर्ति बहाल हो पाई। वहीं बहोरीबंद क्षेत्र में बेर के आकार तक ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ। बहोरीबंद क्षेत्र के बहोरीबंद सहित पाली, कैमोरी, जुझारी, देवरी, किशनपाटन सहित अन्य गांवों में ओले गिरने से फसलें प्रभावित हुई हैं।

कलेक्टर सहित राजस्व अमला पहुंचा खेतों में

ओलावृष्टि व बारिश से फसलों के नुकसान का आंकलन करने के लिए कलेक्टर अवि प्रसाद ने सुबह से ही सभी एसडीएम व तहसीलदारों को खेतों में पहुंचकर जांच करने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते बहोरीबंद, विजयराघवगढ़ व कटनी एसडीएम सहित तहसीलदार व राजस्व विभाग का अमला खेतों में पहुंच गया। दोपहर को कलेक्टर प्रसाद भी बहोरीबंद क्षेत्र के दौरे पर निकले।

कलेक्टर ने कटनी के पिपरौध पहुंचे और फसलों का नुकसान देखा, जहां पर विशेष नुकसान सामने नहीं आया। पिपरौध के बाद वे केवलारी, बहोरीबंद क्षेत्र के मवई, पाली, कैमोरी गांव में भी खेतों में जाकर किसानों की ओला से खराब हुई फसलें देखीं और किसानों से चर्चा कर मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। वहीं जुझारी गांव पहुंचने पर यहां पर किसान मथुरा यादव उनको देखकर फफक-कर रो पड़ा। जिसे ढांढस बंधाते हुए कलेक्टर ने कहा कि आपदा में जिला प्रशासन व सरकार उनके साथ है और किसानों को पर्याप्त क्षतिपूर्ति मिलेगी।

देवराकला सहित अन्य गांव पहुंचे एसडीएम

ओलावृष्टि को लेकर नुकसान का आंकलन करने खेतों का निरीक्षण करने के निर्देश पर विजयराघवगढ़ एसडीएम महेश मंडलोई तहसीलदार व राजस्व अमले के साथ गांवों में पहुंचे और किसानों से चर्चा करने के साथ नुकसान देखा। देवराकला में एसडीएम ने सब्जी की लगाई गई फसलों को देखा और किसानों को हुई नुकसान की जानकारी ली। इसके अलावा क्षेत्र के हरदुआ, राखी पुरैनी में ओले गिरने से वहां पर भी राजस्व अधिकारी पहुंचे।

  • ABOUT THE AUTHOR

    पत्रकारिता के क्षेत्र में डेस्क और ग्राउंड पर 4 सालों से काम कर रहे हैं। अगस्त 2023 से नईदुनिया की डिजिटल टीम में बतौर सब एडिटर जुड़े हैं। इससे पहले ETV Bharat में एक साल कार्य किया। लोकसभा और उत्तर प्रदेश, मध्



Source link

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.